T20
Advertisement
भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री

आलिया भट्ट का जीवन परिचय, शिक्षा और फ़िल्मी करियर की जानकारी

Alia Bhatt Biography in Hindi Language

आलिया भट्ट बायोग्राफी

आलिया भट्ट कौन है? आलिया भट्ट किसकी बेटी हैं? आलिया भट्ट किसकी बहन हैं? आज आपको इनकी सम्पूर्ण जीवनी जानने को मिलेगी.

जन्म तिथि 15 मार्च 1993
उम्र 25 साल
व्यवसाय अभिनेत्री, गायिका
पिता मुकेश भट्ट (फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और स्क्रीनराइटर)
माता सोनी राजदान (अभिनेत्री और फिल्म डायरेक्टर )
बहन शाहीन और दो सौतेले सहोदर पूजा भट्ट, राहुल भट्ट है
चाचा मुकेश (फ़िल्म निर्माता) भट्ट उनके चाचा है

Alia Bhatt Biography in Hindi

आलिया एक लोकप्रिय अभिनेत्री है इतनी कम उम्र में ही उन्होंने काफी नाम शोहरत कमाई है| आलिया को देश-विदेश में जाना जाता है.

आलिया भट्ट की फैमिली में उनके पिता मुकेश भट्ट जो की फिल्म डायरेक्टर, प्रोडूसर और स्क्रीनराइटर है| आलिया भट्ट की माता का नाम सोनी राजदान है जो की अभिनेत्री और फिल्म डायरेक्टर हैं.

आलिया भट्ट की बहन शाहीन और दो सौतेले सहोदर पूजा भट्ट, राहुल भट्ट है| आलिया का इमरान हाश्मी से भी रिश्ता है| इमरान हाश्मी (अभिनेता) और निर्देशक मोहित सूरी आलिया के फुफेरे भाई हैं| आलिया भट्ट के चाचा मुकेश भट्ट फ़िल्म निर्माता है.

आलिया भट्ट के बारे में जानकारी

Information About Alia Bhatt in Hindi

Information About Alia Bhatt in Hindi

  • आलिया भट्ट की लम्बाई : (1.60 m).
  • आलिया भट्ट के शौक : गीत गाना, गाना सुनना, जिम करना, पार्टी करना.
  • आलिया भट्ट का धर्म : हिन्दू धर्म.
  • आलिया का पसंदीदा भोजन : रागी चिप्स, फ्रेंच फ्रईस, रसगुल्ले, दही-चावल, मूँग दाल हलवा.
  • आलिया का पसंदीदा रंग : लाल.
  • आलिया का पसंदीदा स्थल : हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियां.
  • आलिया का पसंदीदा अभिनेता : शाहरुख़ खान, रणवीर कपूर, गोविंदा, Leonardo DiCaprio.
  • आलिया का पसंदीदा अभिनेत्री : करीना कपूर, Kim Kardashian.
  • आलिया भट्ट ध्रूमपान करती है : नहीं.

आलिया भट्ट की जानकारी में अगर कुछ गलत हो तो माफ़ कर दें और हमें कमेंट में जरुर बताए हम उसे ठीक कर देंगे.

आलिया भट्ट का शुरुआती जीवन: Alia Bhatt ka Jivan Parichay

आलिया भट्ट के फिल्‍मी करियर की शुरूआत बाल कलाकार के तौर पर फिल्‍म ‘संघर्ष’ से हुई थी जिसमें भट्ट ने छोटी प्रीति जिंटा का रोल अदा किया लेकिन मुख्‍य अभिनेत्री के तौर पर उनके करियर की शुरूआत फिल्‍म “स्‍टूडेंट ऑफ द ईयर” से हुई थी.

आलिया भट्ट का करियर: Alia Bhatt Career in Hindi

आलिया ने अपनी फिल्मी कॅरियर की शुरुआत करण जौहर की फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ (2012) से दुबारा शुरू किया| जिसमे के साथ अभिनेता के रूप में वरुण धवन और सिदार्थ मल्होत्रा के साथ फिल्म बनाई.

फिल्म सुपर हिट रही और आलिया का अभिनय लोगों को पसंद आया| इस फिल्म से आलिया भट्ट को कई पुरस्कार (Awards) प्राप्त हुए और फिल्मफेयर पुरस्कार (Awards) मे बेस्ट फीमेल डेब्यू नॉमिनेशन मिला.

हालाँकि इस फिल्म से पहले वो बाल कलाकार के तौर पर फिल्‍म ‘संघर्ष’ मे पहले भी नज़र आ चुकी थी जिसमें उन्‍होंने छोटी प्रीति जिंटा का रोल किया था.

Grammarly Writing Support

इसके बाद उन्होंने इम्तियाज़ अली की फ़िल्म हाईवे, टू स्टेट्स (2014), हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया (2014), उड़ता पंजाब, डियर जिंदगी (2016)| आलीया की अपनी आने वाली फिल्म राजी और ब्रह्मस्त्र है जिसमें आलिया ने अभिनय किया.

ये बाकी फिल्में भी काफी हद तक हिट रही और आगे भट्ट अपनी आने वाली फिल्मों पर काम कर रही है.

आलिया भट्ट की शिक्षा: Biography of Alia Bhatt in Hindi Language

आलिया भट्ट का जीवन परिचय

आलिया ने केवल 12 वीं तक ही पढाई की है| दरअसल बात ये है की उन्होंने अपनी पढ़ाई जमनाबाई नरसी स्कूल, मुंबई से किया.

लेकिन जब 12वीं पास करने के बाद आलिया ड्रामा स्कूल ज्वाइन करना चाहती थी, लेकिन उसी समय करण जौहर ने उनको अपनी फिल्म “स्टूडेंट ऑफ द ईयर” के लिए कास्ट कर लिया, और वे उसके बाद फिल्मों में काम करने लगी.

कई लोग ये पूछते हैं की ALIA’s qualification तो हमने आलिया की शिक्षा के बारे में बता दिया है| आलिया ने अपने अभिनय से दुनिया में काफी नाम कमा लिया है इतनी सी उम्र में उन्होंने काफी कुछ सिखा है और दुनिया के दिलों दिमाग में अपनी जगह बना ली है.

आलिया की शादी के बारे में जानकारी: Alia Bhatt Hindi News About Marriage

बॉलीवुड के सबसे चहेते कपल आलिया भट्ट और रणबीर कपूर ने 14 अप्रैल 2022 को एक अंतरंग समारोह में शादी रचा ली। इस खबर ने पूरे देशभर में खुशी की लहर दौड़ा दी और इस खूबसूरत जोड़ी को शुभकामनाएं देने का सिलसिला शुरू हो गया।

शादी के बाद आलिया ने अपने इंस्टाग्राम पर कुछ तस्वीरें शेयर कीं, जिनमें वह और रणबीर बेहद खुश नजर आ रहे थे। सफेद सोने के कढ़ाई वाले लहंगे में आलिया बेहद खूबसूरत लग रही थीं, जबकि रणबीर क्रीम कलर की शेरवानी में काफी हैंडसम लग रहे थे।

शादी की रस्में रणबीर के घर ‘वास्तु’ में हुईं, जहां परिवार के करीबी सदस्यों और कुछ खास दोस्तों ने शिरकत की। मेहंदी सेरेमनी में आलिया ने अपनी मेंहदी में रणबीर के नाम का इनिशियल छिपाया था, जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं।

अपनी शादी के बाद आलिया और रणबीर ने एक ग्रैंड रिसेप्शन भी दिया, जिसमें बॉलीवुड के तमाम दिग्गज सितारे शामिल हुए। इस रिसेप्शन की तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर खूब चर्चा में रही।

आलिया और रणबीर की शादी ने सिर्फ उनके फैंस को ही नहीं, बल्कि पूरे देश को खुश कर दिया। यह एक खूबसूरत सफर की शुरुआत है और सभी को इस जोड़ी के लंबे और खुशहाल जीवन की उम्मीद है।

आलिया भट्ट की फिल्में: Films of ALIA Bhatt in Hindi

आलिया भट्ट एक भारतीय अभिनेत्री हैं, जिन्होंने हिंदी फिल्मों में अपने काम के लिए पहचान बनाई है। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 2012 में फिल्म “स्टूडेंट्स ऑफ द इयर” से की थी। इस फिल्म में उनके अभिनय की काफी सराहना हुई थी। इसके बाद उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया है, जिनमें “हाइवे”, “टू स्टेट्स”, “हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया”, “उड़ता पंजाब”, “कपूर एंड संस”, “डियर जिंदगी”, “राजी”, “ब्रह्मास्त्र”, और “गली बॉय” शामिल हैं।

आलिया भट्ट की फिल्मों की सूची

  • 2012: स्टूडेंट्स ऑफ द इयर (शनाया सिंघानिया)
  • 2014: हाइवे (वीरा त्रिपाठी)
  • 2014: टू स्टेट्स (अनन्या स्वामिनाथ)
  • 2014: हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया (काव्य प्रताप सिंह)
  • 2015: शानदार (आलिया भट्ट)
  • 2016: उड़ता पंजाब (बिहारी नंदा)
  • 2016: कपूर एंड संस (प्रिया)
  • 2016: डियर जिंदगी (कायरा)
  • 2017: राजी (सुषमा कौशल)
  • 2019: ब्रह्मास्त्र (इशा)
  • 2022: गली बॉय (लिया)

आलिया भट्ट की आने वाली फिल्में

  • 2023: Darlings (नीरा)
  • 2023: Heart of Stone (गैल)
  • 2023: Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani (रानी)

आलिया भट्ट के विवाद

Biography of Alia Bhatt in Hindi Language

Controversy of Alia Bhatt in Hindi

कहा गया है की मुजफ्फर नगर दंगे के बाद आयोजित मुलायम सरकार के कार्यकर्म में भाग लेने के लिए सलमान खान और अलिया भट्ट जैसी फ़िल्मी शख्शियत की मिडिया ने बहुत खिचाई की.

एक तरफ जहां लोग मारे गए परिजनों के लिए मातम मना रहे थे, वहीँ इस रंगारंग कार्यकर्म से इन सितारों की प्रस्तुतियां असंवेदनशील थी.

कुछ समय के बाद आलिया के पिता जी महेश भट्ट ने मिडिया के सामने आकर अपनी बात रखी| उन्होंने कहा की आलिया वहां दंगों के कारण उजड़े हुए लोगों को ही देखने के लिए गयीं थी.

वहां से मिले पैसों को दंगा पीड़ितों के लिए दान कर दिया गया है| सलमान खान को भी इस कार्यकर्म में लपेटा गया| आलिया ने भी मिडिया से कहा की इस कार्यकर्म से पहले उन्हें कोई जानकारी नही थी.

आलिया की सामान्य ज्ञानता को लेकर मिडिया में काफी प्रश्न है जैसे की एक रिपोर्टर ने देश के प्रधानमंत्री का नाम पूछा तो आलिया इस पर भड़क गयीं और रिपोर्टर से लड़ने के लिए तैयार हो गयीं ये| खबर काफी दिनों तक समाचार पत्रों में आती रही.


आलिया भट्ट ने लिया अभिनय से ब्रेक, परिवार और व्यक्तिगत परियोजनाओं पर ध्यान देंगी

मुंबई, 7 दिसंबर, 2023: बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अभिनय से अप्रत्याशित ब्रेक लेने की घोषणा की है, जिसमें परिवार और व्यक्तिगत परियोजनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की इच्छा व्यक्त की गई है। सोशल मीडिया पर एक हार्दिक पोस्ट में, भट्ट ने अपने करियर के दौरान प्राप्त प्यार और समर्थन के लिए आभार व्यक्त किया, लेकिन अपने जीवन के अन्य पहलुओं को प्राथमिकता देने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।

भट्ट ने लिखा, “पिछले एक दशक से मेरा जीवन फिल्मों, प्रचारों और सार्वजनिक प्रदर्शनों का एक बवंडर रहा है। जबकि मैं अवसरों और अनुभवों के लिए अविश्वसनीय रूप से आभारी हूं, मुझे एहसास हुआ है कि मुझे एक कदम पीछे हटने और अपने और अपने परिवार पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।”

भट्ट का निर्णय व्यस्त अवधि के बीच आता है। उन्होंने हाल ही में पति रणबीर कपूर के साथ अपनी बेटी राहा कपूर का पहला जन्मदिन मनाया और वर्तमान में आगामी “रॉकी और रानी की प्रेम कहानी” का फिल्मांकन कर रही हैं। हालांकि, अपनी पेशेवर प्रतिबद्धताओं के बावजूद, भट्ट अपने व्यक्तिगत विकास और कल्याण के लिए समय समर्पित करने के लिए मजबूर महसूस करती हैं।

“यह ब्रेक अंत नहीं है, बल्कि एक नई शुरुआत है,” उन्होंने जारी रखा। “मैं अन्य रास्तों और जुनून का पता लगाने के लिए उत्साहित हूं, और मुझे विश्वास है कि यह समय मुझे नए सिरे से ऊर्जा और एक नए दृष्टिकोण के साथ अभिनय में वापस आने की अनुमति देगा।”

हालांकि भट्ट के ब्रेक की अवधि अभी भी स्पष्ट नहीं है, लेकिन उद्योग के अंदरूनी सूत्रों का अनुमान है कि यह कई महीनों तक, संभवतः एक वर्ष या उससे अधिक समय तक चल सकता है। भले ही समय सीमा हो, भट्ट के फैसले ने बॉलीवुड फिल्म उद्योग में व्यापक रुचि और अटकलों को जन्म दिया है।

कुछ फैंस निराशा व्यक्त करते हैं, लेकिन कई भट्ट के साहस और आत्म-जागरूकता की भी सराहना करते हैं। उनका निर्णय व्यक्तिगत कल्याण को प्राथमिकता देने के महत्व को रेखांकित करता है, खासकर मांग वाले करियर वाली महिलाओं के लिए।

फिल्म समीक्षक अनन्या सिंह कहती हैं, “आलिया की ईमानदारी और खुलापन वास्तव में ताज़ा है।” “वह अन्य अभिनेत्रियों और कामकाजी महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण उदाहरण स्थापित कर रही हैं जो अक्सर अपने करियर के लिए अपने निजी जीवन को त्याग करने का दबाव महसूस करती हैं।”

इस बीच, करण जौहर और करीना कपूर खान जैसे उद्योग के सहयोगियों ने सार्वजनिक रूप से भट्ट के फैसले के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है। वे उन चुनौतियों को स्वीकार करते हैं जो महिलाओं को पेशेवर और व्यक्तिगत प्रतिबद्धताओं को संतुलित करने में सामना करना पड़ता है और उनका मानना ​​है कि भट्ट का चुनाव दूसरों को अपने स्वयं के कल्याण को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगा।

भट्ट के आधिकारिक रूप से ब्रेक लेने के साथ, सभी की निगाहें भविष्य पर हैं। जबकि उनका फिल्मी करियर रुक सकता है, प्रशंसक उनके लौटने और व्यक्तिगत खोज के इस दौरान उनके द्वारा किए जाने वाले रोमांचक प्रोजेक्ट्स का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

तो दोस्तों आलिया भट्ट की बायोग्राफी जानकर आपको अच्छा लगा हो तो इस लेख को अपने दोस्तों आदि में जरुर शेयर करें उन्हें बताएं आलिया की कामयाबी का रहस्य. “धन्यवाद”

भारतीय अभिनेता/अभिनेत्री⇓

About the author

Hindi Parichay Team

HindiParichay.com पर आपको प्रसिद्ध लोगों की जीवनी (जीवन परिचय), उनके द्वारा अथवा उनके ऊपर लिखी गई कविता एवं अनमोल विचार अथवा भारतीय त्योहारों और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां पढ़ने को मिलेगी। कोई भी प्रश्न एवं सुझाव के लिए आप हमसे संपर्क करें

Leave a Comment

close